Rajendra Singh Rajpurohit Borawar   (~rpbann@)
498 Followers · 87 Following

read more
Joined 23 April 2017


read more
Joined 23 April 2017

कृत्रिमता और असहजता शरीर और चेतना में सिर्फ तनाव पैदा करने के लिए है।

-



आज़ादी उत्सव है यदि आवश्यक पाबंदियों की मर्यादाएं सुरक्षित रहें।।

-



जब हम किसी की श्रेष्ठता का रत्ती भर भी अनुसरण नहीं कर पाते हैं तब हम उसी को पीड़ित घोषित कर उदासीनता में कैद कर डालते हैं और उसकी कमाई कीर्ति को किस्तों में बेचकर माल मुनाफा भर भर के कमाते हैं।।

[राजेन्द्र सिंह]

-



"गरीब की भी इज्ज़त होती है" ये मामूली सी बात समझने के लिए भी अधिकतर धनपतियों को बेइज्जत होना पड़ता है।।

-



रोटी, कपड़ा और मकान जैसी छोटी तमन्नाओं की पूर्ति हेतु मानव को अधिक खपने की आवश्यकता नहीं होती मगर यदि तुम अपने पड़ोसियों और परिचितों को उनकी क्षमता से परिचित करवाने का जिम्मा लेते हो तो तुम्हें तपती हुई भट्टी में बिस्तर लगाने की आदत डाल ही लेनी चाहिए।।

-



खिदमत का रास्ता अपनाकर अर्जित की गई सफलता तुम्हें समृद्ध कर सकती हैं मगर संतुष्ट नहीं।।

-



जीवन की सबसे उत्कृष्ट परिभाषा सिर्फ एक रचनात्मक हृदय में ही खोजी जा सकती हैं।।

-



'सादगी' एक विचित्र किस्म का लिबास है जिसे अमीर ओढ़कर चले तो आभूषण की तरह चमकता है और यदि गरीब ओढ़कर निकले तो वह प्रदूषण की तरह खटकता है।।

-



नाकाबिल को जबरदस्ती धकेलना काबिल को कुचलने का शातिर और कारगर हथकंडा है।।

-



इस युग में असफल का बद्तमीज होना परम आवश्यक है।।

-


Fetching Rajendra Singh Rajpurohit Borawar Quotes