nm singaria   (nmsingaria ( neeraj ))
113 Followers · 102 Following

read more
Joined 18 June 2018


read more
Joined 18 June 2018
25 JAN 2023 AT 6:08

I am a little girl like you , I have a dream.
Not only a boy but also a girl is cream.
Don't underestimate my exist,
I am a sunbeam.
I am half part of the world,
Without me,you can't make a team.

-


31 DEC 2022 AT 12:29

वैभव-पूरित-धरा , प्रतीक है सदाशयता का।अमृत-वर्षा सदैव , गुणगान है समरसता का।।

-


12 APR 2022 AT 16:02

नोमिनी - मनोनीत व्यक्ति
जीवन बीमा पॉलिसी या बैंक खाता या अन्य ऐसी सुविधा जिसका निर्दिष्ट लाभ नामांकित व्यक्ति को मिलना सुनिश्चित किया जाता है। नोमिनी बनाना , चुनना , तय करना , निश्चित करना आदि अनेकों-अनेक शब्दों से ग्राहक को अवगत करवाया जाता है फलां-फलां कम्पनी के एजेंट या कार्मिक द्वारा। आशान्वित व लाभान्वित व्यक्ति अपनी इच्छा व मर्जी से पिता-माता-भाई-पुत्र-पुत्री या अपनी खासमखास प्रेयसी , प्रियातमा , अर्द्धांगिनी या कहे तो वाइफ । वाइफ शब्द के उच्चारण मात्र से ही एक आदमी को पति होने का सुकून मिलता है। यह शब्द अपने-आप में परिपूर्ण एवं परिपक्व है। वाइफ को वाइफ ही कहा जाना सर्वाधिक पसंद है। परिचय सत्र में पत्नी कहे जाने पर वह स्वयं को कमतर आंकती है। सर्वदा नोमिनी वाइफ ही चुनी जाती है। अविवाहित को यह सुनहरा लाभ नहीं मिलता । विवश होकर वाइफ के स्थान पर अन्य को नोमिनी चुनना पड़ता है। नोमिनी क्या है? इसकी जानकारी कुछ प्रतिशत लोगों को ही होती है। ऐसे ही नोमिनी से अनजान एक व्यक्ति बैंक खाता खुलवाते समय फॉर्म में नोमिनी वाले कोलम में अपने पिता का नाम लिख देता है जो जीवित नहीं है। मतलब यह कि नोमिनी जीवित व्यक्ति ही होता है।

-


10 APR 2022 AT 19:51

नींबू
ट्रिंग-ट्रिंग...…...! हैलो...! और कैसे हो ? बस ! ठीक हूँ - (राजू - दूसरी तरफ से). गर्मी भंयकर है। चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। लोगों का कहना है कि गर्मी से सब्जी खट्टी हो रही है। दूध खट्टा हो रहा है। हर वस्तु उबल रही है। जेब में हाथ डालो तो हाथ उबल रहा है। उबले हाथों से चीजें पकड़ी नहीं जा रही है। फिसल कर पुन: बाजार लौट रही है।
क्या बताऊं यार ! बाजार का हर बंदा गल्ले पर बैठा - बैठा ग्राहक न आने के कारण प्रताड़ित होकर उबल रहा है। हां ! यार कल मेरी बीवी बाजार से उबल कर लौटी थी । अभी तक मैं उसके गले में रसना, कोल्ड ड्रिंक , छाछ , राबड़ी , दही आदि न जाने कौन-कौनसे शीतल पेय डाल चूका हूँ।
लेकिन उसकी उबाल मिटने का नाम तक नहीं ले रही है। गन्ने के रस में ढेर सारी बर्फ डाल कर भी उसका गला ठण्डा करने का प्रयास कर चूका हूँ लेकिन कोई असर नहीं दिख रहा है। लेकिन दो घंटे बाद उसने जो कहा, सुनकर हैरत में पड़ गया ।
(राजू दूसरी तरफ से) - ऐसा क्या कहा उसने कि तुम .....? कुछ पूछ मत यार ! उसके शब्दों ने तो मुझे भूंद ही डाला , मैं तो बूरी तरह से जलकर उबल रहा हूँ। फिर भी उसने ऐसा क्या कहा ? तुम भी जले पे नमक छिड़क रहे हो ! तो सुनो उसने कहा कि " मैं नींबू पानी पीऊंगी ..............!!!

-


10 APR 2022 AT 18:11

तुम शरीक होना , जहाँ महफिल सजें मेरी,
जरूरी नहीं कि तुम तमाम जिंदगी सजदा करो,
बस ! चंद लम्हें बख्श देना , यहीं इल्तजा मेरी ।

-


20 MAR 2022 AT 17:13

गुमसुम सा बैठा है,
यार मेरा |
न पलक झपकती है,
न इशारे नयन करते हैं उसके|
न जाने किस ख्वाब में डूबा,
अनमना सा बैठा है,
यार मेरा |
कोई टीस , कोई कसक,
लिए घूम रहा है,
यार मेरा |
न पहले वाला भाव है,
न पहले वाली फितरत |
न जाने कौनसी ऐंठ लिये घूम रहा है,
यार मेरा |

-


20 MAR 2022 AT 15:50

तिनका-तिनका चुगने दो,
मैं छोटी-सी चिड़िया हूं|
क, ख, ग सीखने दो,
मैं पापा की गुड़िया हूं |

-


29 SEP 2021 AT 22:27

कसम है तुझे ऐ ! आँसू
गर गिरा मेरी आंख से ।
क्या जवाब दूँगा इस दुनिया को,
कि कैसे गिरा है तू ?
कौन मानेगा मेरी बात कि
यह दुनिया मतलब की है।
मेरा यार भी मतलबी निकला,
जरूरत थी तो मुझे प्यार कहा!
जरूरत थी तो मुझे यार कहा !
पर उसकी जिन्दगी में मेरी
अहमियत कितनी थी ।
यह सबक मैं आज सीख पाया कि
मैं मुस्कराया जितना,बस उतनी थी।


-


27 SEP 2021 AT 15:34

खुदा ही है मेरे अपनों की खैरियत पूछने के लिए ।
मैं तो एक जरिया हूँ केवल साथ रहने के लिए ।।

-


11 MAY 2021 AT 17:29

दरख्त-ए-इश्क की जड़ें गहरी हो गयी है।
दरहकीकत हर फ़िज़ा नामदार हो गयी है।

-


Fetching nm singaria Quotes