Mayaa SH   (Mayaa SH)
17 Followers · 1 Following

read more
Joined 11 March 2022


read more
Joined 11 March 2022
8 HOURS AGO

हम अपनी आवश्यकताओं, इच्छाओं और जुनून के प्रति अधिक अभ्यस्त हो जाते हैं, जिससे हमारे कार्यों में उद्देश्य और पूर्ति की भावना बढ़ती है। वर्तमान में रहकर, हम आने वाले अवसरों का लाभ उठाते हैं और अपने लक्ष्यों और सपनों की दिशा में सार्थक कदम उठाते हैं। हालाँकि अतीत को पीछे छोड़ना और भविष्य के बारे में बिल्कुल भी न सोचना पूरी तरह से संभव नहीं है, लेकिन इसका एक निश्चित मूल्य प्रतीत होता है वर्तमान क्षण की सराहना करने में। जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए, अपने जुनून और रुचियों से जुड़ें। लक्ष्य निर्धारित करें और बड़े सपने देखें—किसी चीज़ के लिए प्रयास करना आपके जीवन में उत्साह और उद्देश्य ला सकता है। नए अनुभवों और सीखने के अवसरों के लिए खुले रहें क्योंकि वे अप्रत्याशित खुशी और संतुष्टि ला सकते हैं। स्वयं बनें और दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप होने का दबाव महसूस न करें। अपने प्रामाणिक व्यक्तित्व से आप सही लोगों, अनुभवों और अवसरों को आकर्षित करेंगे। याद रखें, आप अपने खेल के मुख्य पात्र हैं, इसलिए इसे आत्मविश्वास के साथ खेलें और अपने असली रंग को चमकने दें।

-


23 HOURS AGO

हम अपने भाग्य के स्वामी स्वयं हैं। हमारी पसंद अंततः यह निर्धारित करती है कि हम कितना आगे बढ़ेंगे और सफल होंगे। यदि हम अपने जीवन में स्थिर बने हुए हैं तो अब हम स्वयं को विकास की अनुमति देंगे। खुद को विकसित होने के लिए जगह देने के लिए, हमें हमारे पास जो कुछ है उसका मूल्यांकन करने और यह निर्णय लेने का अभ्यास करने की आवश्यकता है कि क्या यह वास्तव में पकड़ने लायक है या नहीं। जाने देने का मतलब भूलना नहीं है। इसका अर्थ है किसी चीज़ की आप पर नकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता को जारी करना ताकि जब आप इसे याद कर रहे हों तो आप पर बुरी भावनाएँ न आएँ। हमारे पास यह निर्णय लेने की शक्ति है कि हम क्या छोड़ते हैं और क्या पकड़ते हैं, और वे निर्णय अंततः हमारे जीवन की दिशा को आकार देंगे। जीवन जीने की सारी कला छोड़ने और पकड़ने के बढ़िया मिश्रण में निहित है।

-


YESTERDAY AT 13:36

किसी भी दिन का महत्व उसका आनंद लेना है। आनंद लें और वही करें जो आपने योजना बनाई है। यह कुछ भी हो सकता है - यह जीवन में आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। चाहे आपके पास ये लक्ष्य हों या न हों, बेहतर होगा कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और समय-समय पर अपने जीवन के उद्देश्यों की तलाश करें। आज अनंत अवसर हैं। अतीत और भविष्य पर इतना केंद्रित न हो जाएं कि आपको आज के अवसर दिखाई ही न दें। तय करें कि आप किस तरह का व्यक्ति बनना चाहते हैं, आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और आज को अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन के रूप में जिएं। आज आपके पास वह सब कुछ है, या वह सब कुछ है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। कल चला गया. हो सकता है कल न आये. लेकिन आज के दिन को अपनाया जा सकता है, इसका आनंद लिया जा सकता है और इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सकता है। इसमें एक अच्छी तरह से जीवन जीने की हमारी शक्ति निहित है। एक आदर्श जीवन नहीं, दुःख या दर्द रहित जीवन नहीं, बल्कि एक अच्छी तरह से जीया गया जीवन। आज का दिन अपनाएं और पूरे दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। आप यह सुनिश्चित करेंगे कि बीते कल की आपकी यादें अच्छी हैं और भविष्य का कल देखने लायक है।

-


21 APR AT 11:13

सामान्य सांसारिक उद्देश्यों से परे रहें। आपको काम करने का अधिकार है, लेकिन उसके फल का नहीं। कर्म-योगी का कहना है कि मनुष्य स्वयं को जानने और उसका अभ्यास करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकता है। जब अच्छा करने का विचार उसके अस्तित्व का हिस्सा बन जाता है, तो वह बाहर किसी उद्देश्य की तलाश नहीं करेगा। आइए हम अच्छा करें क्योंकि अच्छा करना अच्छा है; कर्म-योगी कहते हैं, जो स्वर्ग पाने के लिए भी अच्छा कर्म करता है, वह बंधन में बंध जाता है। कोई भी कार्य जो किसी भी मामूली स्वार्थी उद्देश्य से किया जाता है, हमें स्वतंत्र करने के बजाय, हमारे पैरों के लिए एक और जंजीर बना देता है। दुनिया में सारी रोशनी लाओ। प्रकाश, प्रकाश लाओ! हर एक के पास प्रकाश आने दो; कार्य तब तक पूरा नहीं होगा जब तक हर कोई प्रभु तक नहीं पहुंच जाता। गरीबों के लिए रोशनी लाओ और अमीरों के लिए और अधिक रोशनी लाओ, क्योंकि उन्हें गरीबों की तुलना में इसकी अधिक आवश्यकता है। अज्ञानियों के लिए प्रकाश लाओ, और शिक्षितों के लिए और अधिक प्रकाश लाओ, क्योंकि हमारे समय की शिक्षा की व्यर्थताएँ जबरदस्त हैं!

-


20 APR AT 8:24

ईमानदारी उस व्यक्ति का गुण है जो अपने विचारों और इच्छाओं की संपूर्णता के अनुसार हर समय ईमानदार और वास्तविक तरीके से संवाद करता है और कार्य करता है। सच्ची ईमानदारी के लिए स्वयं के बलिदान की आवश्यकता होती है जब आप अपने विचारों की सच्चाई से बचना चाहते हैं। हम कैसे बोलते हैं और कार्य करते हैं, इसके प्रति वास्तविक, सच्चा और प्रामाणिक होना चाहिए। ईमानदार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अच्छे नैतिकता को दर्शाता है; किसी व्यक्ति को आसपास रहने के लिए समग्र रूप से अधिक आकर्षक बनाना। हर कोई हमारे आस-पास के प्रभावों से प्रभावित होता है, और जिन लोगों से हम मित्रता करने का निर्णय लेते हैं वे हमारे अनुरूप ढल जाते हैं। ईमानदारी में खुलेपन, वास्तविकता, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, विश्वास, प्रामाणिकता और सीधापन सहित कई अन्य मूल मूल्य शामिल हैं। हमें प्रतिदिन अपने सच्चे स्वरूप में रहने की चुनौती दी जाती है - जानबूझकर इन मूल्यों को जीने की। ईमानदारी गंभीरता और ईमानदारी का मिश्रण है। अगर आप ईमानदारी से काम करेंगे तो लोग आप पर भरोसा करेंगे। धैर्य और करुणा के साथ-साथ, ईमानदारी उन गुणों में से एक है जो शायद हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास और अधिक हों और चाहते हैं कि अन्य लोगों में भी यह गुण हों। जो लोग ईमानदारी दिखाते हैं वे गंभीर, दयालु और सच्चे होते हैं।

-


19 APR AT 6:44

किसी व्यक्ति की भाषा का चुनाव न केवल दूसरे व्यक्ति को कैसा लगता है, बल्कि वे अपने आस-पास की घटनाओं को कैसे समझते हैं, उसे भी प्रभावित कर सकता है। शब्दों का प्रयोग शारीरिक दर्द के अनुभव को भी प्रभावित कर सकता है। लोग कुछ शब्दों के बारे में क्या जानते हैं, जिसमें उनका आम तौर पर उपयोग किया जाना भी शामिल है, यह भी बदलता है कि लोग दूसरे शब्दों के बारे में कैसे सोचते हैं। शब्द शक्तिशाली हैं क्योंकि वे लोगों को भावनात्मक, बौद्धिक और शारीरिक रूप से प्रभावित करते हैं। वे किसी व्यक्ति के आत्म-सम्मान, आत्मविश्वास और समग्र कल्याण पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। हम अपने आप से कैसे बात करते हैं, और अन्य लोग हमारे विचारों, विश्वासों और कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं और यहां तक ​​कि दुनिया के बारे में हमारी धारणा को भी आकार दे सकते हैं। उनमें हमारी धारणा को आकार देने, कार्रवाई को प्रेरित करने, रिश्ते बनाने और यहां तक ​​कि इतिहास के पाठ्यक्रम को बदलने की क्षमता है।

-


18 APR AT 14:20

भाषा हमें अपनी भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने में मदद करती है - यह हमारी प्रजातियों के लिए अद्वितीय है क्योंकि यह विभिन्न संस्कृतियों और समाजों के भीतर अद्वितीय विचारों और रीति-रिवाजों को व्यक्त करने का एक तरीका है। शब्दों का चयन यह निर्धारित कर सकता है कि कोई संदेश समझ या भ्रम के साथ प्राप्त किया गया है या नहीं। वे प्रेरणा दे सकते हैं, प्रोत्साहित कर सकते हैं और आराम दे सकते हैं, या वे चोट पहुँचा सकते हैं, अलग-थलग कर सकते हैं और विभाजित कर सकते हैं। शब्दों के सावधानीपूर्वक चयन के माध्यम से ही हम वास्तव में अपने विचारों और इरादों को व्यक्त कर सकते हैं। अकेले शब्द पर्याप्त नहीं हैं। शब्द केवल संचार के साधन नहीं हैं बल्कि विचारों, भावनाओं और इरादों को व्यक्त करने के साधन भी हैं। शब्दों की शक्ति को कम करके नहीं आंका जा सकता। उनमें हमारी धारणा को आकार देने, कार्रवाई को प्रेरित करने, रिश्ते बनाने और यहां तक कि इतिहास की दिशा बदलने की क्षमता है। एक व्यक्ति के रूप में, हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने शब्दों का उपयोग बुद्धिमानी और सोच-समझकर करें, यह पहचानते हुए कि उनका हम पर और हमारे आस-पास के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

-


17 APR AT 7:50

विचार महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे हमारे आंतरिक अनुभव के निर्माण खंड हैं। वे वह आधार हैं जिस पर हमारी भावनाएँ, विश्वास और कार्य निर्मित होते हैं। विचार सकारात्मक या नकारात्मक, सहायक या हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन वे सभी एक ही स्थान पर उत्पन्न होते हैं: हमारा दिमाग। हमारे दिमाग अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण हैं, जो दृश्य के माध्यम से हमारी वास्तविकता को आकार देने में सक्षम हैं। जब आप स्पष्ट रूप से किसी लक्ष्य को प्राप्त करने या अपने सपनों का जीवन जीने की कल्पना करते हैं, तो आपका मस्तिष्क समान तंत्रिका मार्गों को सक्रिय करता है जैसे कि आप इसे वास्तविक जीवन में अनुभव कर रहे हों। विचार सर्वोच्च है। किसी व्यक्ति के दिमाग से गुजरने वाले विचारों की प्रकृति समृद्धि, स्वास्थ्य, सफलता, खुशी और संतुष्टि सहित कई चीजें निर्धारित करती है। विचार की शक्ति को कम नहीं आंका जा सकता! आप वही बन जाते हैं जो आप सोचते हैं। जब आपके विचार आपके अत्यधिक दुख और शोक का परिणाम प्रतीत होते हैं, तो जान लें कि यह आपके विचार ही हैं जो दुख को बढ़ावा दे रहे हैं, न कि इसके विपरीत। आपके विचार एक भावना उत्पन्न करते हैं जिस पर आप कार्य करते हैं।

-


16 APR AT 12:59

वास्तव में एक अच्छा व्यक्ति सत्य बोलेगा, सत्य के साथ कार्य करेगा और सत्य के लिए खड़ा होगा। वास्तव में एक अच्छा व्यक्ति अपने दिल से सोचने से नहीं डरता; इसलिए, गैर-अनुरूपतावादी निर्णयों, दृष्टिकोणों और दृष्टिकोणों को अपना जीवन जीने की अनुमति देना। अपने दिल की बात सुनकर, वे अपने विवेक के साथ और केवल भगवान के साथ खड़े होते हैं। कभी-कभी, आप दूसरे लोगों के दुख के दौरान अंधेरे में कैसे चमकते हैं, यह उस चीज़ से अधिक याद किया जाता है जो आप तब कह सकते थे या कर सकते थे जब आपने उतना ही कष्ट झेला हो। बुरे लोगों की वजह से एक अच्छा इंसान बनना मत छोड़िए, क्योंकि आप दुनिया में बुरे लोगों के लिए नहीं बल्कि उसमें अच्छाइयों को कायम रखने के लिए अच्छे बन रहे हैं। प्यार और दयालुता कभी बर्बाद नहीं होती। वे हमेशा बदलाव लाते हैं। सच्ची दयालुता का कोई प्रतिफल नहीं होता; बादलों को बरसाने का दुनिया को क्या बदला मिल सकता है? एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच थोड़ी सी दयालुता समस्त मानव जाति के लिए व्यापक प्रेम से बेहतर है। अच्छे शब्द दिल में अच्छी भावनाएँ लाते हैं ।हमेशा दयालुता से बोलें ।

-


16 APR AT 0:38

एक अच्छा चरित्र किसी व्यक्ति के नैतिक मार्गदर्शन को दर्शाता है, जो उनके कार्यों, निर्णयों और दूसरों के साथ बातचीत को परिभाषित करता है। यह व्यक्तिगत संबंधों में विश्वास, सम्मान और अखंडता को बढ़ावा देता है, किसी की प्रतिष्ठा को आकार देता है और समाज में उन्हें कैसे देखा जाता है इसे प्रभावित करता है। अच्छे चरित्र वाले अच्छे लोग हम सभी के रहने और अस्तित्व के लिए एक बेहतर समाज बनाते हैं। एक अच्छा इंसान होने के नाते, अच्छे निर्णय लेना , अच्छा करना - यह सब अच्छा चरित्र है। जब विपरीत परिस्थितियों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, तो यह अच्छा चरित्र है जो हमें इससे उबरने और नैतिक रूप से सही विकल्प चुनने की अनुमति देता है। चरित्र विकास महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यक्तियों को जीवन को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने और समाज में सकारात्मक योगदान देने के लिए आवश्यक कौशल, मूल्यों और व्यवहार को विकसित करने में मदद करता है। यह बौद्धिक बुद्धिमत्ता से परे है और लचीलापन, सहानुभूति और जिम्मेदारी जैसे मजबूत चरित्र गुणों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है। चरित्र परिभाषित करता है कि हम कौन हैं। इसलिए जब हम किसी और का मूल्यांकन करते हैं, तो हम अक्सर उनके चरित्र के आधार पर उनका मूल्यांकन करते हैं।

-


Fetching Mayaa SH Quotes