Mayaa SH   (Mayaa SH)
17 Followers · 1 Following

read more
Joined 11 March 2022


read more
Joined 11 March 2022
5 HOURS AGO

कार्यों को पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित करने से आपको अधिक केंद्रित और कुशल बनने में मदद मिलती है। प्रत्येक कार्य के लिए आपको कितना समय आवंटित करने की आवश्यकता है, यह तय करने के लिए एक छोटा सा अतिरिक्त प्रयास करने से आपको संभावित समस्याओं को उत्पन्न होने से पहले ही पहचानने में मदद मिल सकती है। इस तरह आप उनसे निपटने की योजना बना सकते हैं। अतिरिक्त गतिविधियों या कार्यों को हटाना महत्वपूर्ण है। निर्धारित करें कि क्या महत्वपूर्ण है और क्या आपके समय के योग्य है। गैर-आवश्यक कार्यों/गतिविधियों को हटाने से आपका अधिक समय वास्तव में महत्वपूर्ण चीजों पर खर्च करने के लिए खाली हो जाता है। यह न जानने से कि अगला कार्य क्या है, आप अपने जीवन पर नियंत्रण खो देते हैं। यह तनाव के उच्च स्तर में योगदान कर सकता है और आज की तेज़-तर्रार दुनिया और प्रतिस्पर्धी कारोबारी माहौल में, हमेशा बहुत सारा काम करना होता है और इसे करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। यहीं पर समय प्रबंधन कदम रखता है। जब सावधानीपूर्वक और लंबे समय तक अभ्यास किया जाता है, तो समय प्रबंधन हमें अपने काम के बोझ से तनाव मुक्त रहने और हमारी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जिम्मेदारियों को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

-


YESTERDAY AT 7:01

यदि आपने किसी को कोई वादा बताया है तो क्या आप उससे इसे पूरा करने की उम्मीद करेंगे? अगर किसी ने आपसे किया हुआ वादा तोड़ दिया, तो क्या आप परेशान नहीं होंगे और दोबारा उन पर भरोसा नहीं करेंगे? वादे निभाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चाहते हैं कि दूसरे भी आप पर उतना ही भरोसा करें जितना आप उन पर कर सकते हैं। यदि दूसरे आप पर अच्छा भरोसा नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि वे आपको वह बातें न बताएं जो वे आमतौर पर आपको बताते हैं। अपने आप से किए गए वादों को पूरा करना दर्शाता है कि आपमें ईमानदारी की मजबूत भावना है और अपने मूल्यों के प्रति प्रतिबद्धता है। इससे दूसरों के साथ आपके रिश्ते बेहतर हो सकते हैं, क्योंकि लोग ईमानदारी का प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों का सम्मान और भरोसा करते हैं। वादे आत्म-अनुशासन को बढ़ावा दें: अपने आप से वादे निभाने के लिए आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है, जो विकसित करने के लिए एक मूल्यवान कौशल है। आत्म-अनुशासन विकसित करके, आप प्रलोभन का विरोध करने, संतुष्टि में देरी करने और दीर्घकालिक लक्ष्यों की दिशा में काम करने की अपनी क्षमता में सुधार कर सकते हैं। खुद से वादे करने के लिए आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और आप क्या हासिल करना चाहते हैं। उन वादों को निभाकर, आप अपने लक्ष्यों और मूल्यों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

-


26 APR AT 6:37

सकारात्मक मानसिकता अपनाकर हम बाधाओं को दूर कर सकते हैं, आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं, रिश्ते सुधार सकते हैं और अंततः अपने लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। तो, अगली बार जब आप खुद को नकारात्मक रूप से सोचते हुए पाएं, तो अपना ध्यान सकारात्मक पर केंद्रित करने का प्रयास करें और देखें कि यह आपके जीवन को कैसे बदल सकता है। आलोचनात्मक सोच हमारे द्वारा लिए गए निर्णयों के प्रति जागरूक होने के बारे में है। इसे और अधिक समझने के लिए, आइए एक पल के लिए इस पर विचार करें कि हम सबसे पहले निर्णय क्यों लेते हैं। अपने दिल में सपनों के अनुसार नेतृत्व करें। जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते उसके बारे में चिंता करने के बजाय, अपनी ऊर्जा को उस चीज़ में स्थानांतरित करें जिसे आप बना सकते हैं। अपने आप पर यकीन रखो। आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक साहसी हैं, जितना आप जानते हैं उससे कहीं अधिक प्रतिभाशाली हैं, और जितना आप कल्पना करते हैं उससे कहीं अधिक सक्षम हैं। विचार आपकी भावनाओं को प्रेरित करते हैं, 'आप जो सोचते हैं वही बन जाते हैं' - गुआतामा बुद्ध। जब आपके विचार आपके अत्यधिक दुःख और शोक का परिणाम प्रतीत होते हैं, तो जान लें कि यह आपके विचार ही हैं जो दुःख को बढ़ावा दे रहे हैं, न कि इसके विपरीत। आपके विचार एक भावना उत्पन्न करते हैं जिस पर आप कार्य करते हैं।

-


25 APR AT 0:55

अपने जीवन में दिशानिर्देशों के एक सेट के रूप में कर्म का उपयोग करने से आपको निर्णय लेने से पहले अपने विचारों, कार्यों और कर्मों के प्रति अधिक जागरूक होने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। हम सभी एक भूमिका निभाते हैं और इस दुनिया में योगदान करने के लिए हमारे पास कुछ न कुछ है। हम जो साझा करते हैं वह कभी-कभी हमें छोटा लग सकता है लेकिन किसी और के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है। भविष्य में बदलाव लाने के लिए, हमें आज अपने कर्मों में सुसंगत रहना चाहिए। एक दिन के लिए स्वस्थ रहना और फिर उसमें तोड़फोड़ करना कोई अच्छी बात नहीं है। अगला। अपने लक्ष्यों में सुसंगत रहें, और वे पूरे होंगे। आपको उन चीजों को देना होगा जिन पर आप विश्वास करते हैं। आपके कार्यों का महत्व, आपके गहरे विश्वासों को प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है सफल होना। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शांतिपूर्ण दुनिया में रहना चाहते हैं, तो आपको दूसरों के लिए शांति पैदा करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है ।

-


24 APR AT 2:35

आपके आस-पास अच्छे लोगों का होना सबसे बड़ा मूल्य यह नहीं है कि आप उनसे क्या पाते हैं, बल्कि यह है कि आप उनकी वजह से बेहतर इंसान बनते हैं। साहस, विश्वसनीयता, जिसमें ईमानदारी, विश्वसनीयता, समय की पाबंदी और वफादारी, सत्यनिष्ठा, सम्मान और शिष्टाचार शामिल है। उत्तरदायित्व, जिसमें जवाबदेही, परिश्रम, दृढ़ता, स्व-प्रबंधन कौशल और आत्म-नियंत्रण शामिल है न्याय सहित निष्पक्षता और पूर्वाग्रह से मुक्ति सकारात्मक लोगों की कुछ विशेषताएं हैं। जीवन का आनंद लेने के लिए स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। अच्छा स्वास्थ्य भाग्य, स्वस्थ जीवन शैली और चिकित्सा देखभाल का एक संयोजन है। रिश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं। निर्णय लेना, रचनात्मक सोच, पारस्परिक संबंध कौशल, आत्म-जागरूकता निर्माण कौशल, सहानुभूति और तनाव और भावनाओं से निपटना। आत्म-जागरूकता, आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास किसी की ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए आवश्यक उपकरण हैं। एक इंसान जो बेहतर जीवन जीना चाहता है उसकी पहली प्राथमिकता व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकती है, लेकिन आम तौर पर, यह महत्वपूर्ण है किसी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल, प्रियजनों के साथ सकारात्मक संबंध बनाने, व्यक्तिगत विकास और पूर्ति को प्राथमिकता देना।

-


23 APR AT 5:03

हम अपनी आवश्यकताओं, इच्छाओं और जुनून के प्रति अधिक अभ्यस्त हो जाते हैं, जिससे हमारे कार्यों में उद्देश्य और पूर्ति की भावना बढ़ती है। वर्तमान में रहकर, हम आने वाले अवसरों का लाभ उठाते हैं और अपने लक्ष्यों और सपनों की दिशा में सार्थक कदम उठाते हैं। हालाँकि अतीत को पीछे छोड़ना और भविष्य के बारे में बिल्कुल भी न सोचना पूरी तरह से संभव नहीं है, लेकिन इसका एक निश्चित मूल्य प्रतीत होता है वर्तमान क्षण की सराहना करने में। जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए, अपने जुनून और रुचियों से जुड़ें। लक्ष्य निर्धारित करें और बड़े सपने देखें—किसी चीज़ के लिए प्रयास करना आपके जीवन में उत्साह और उद्देश्य ला सकता है। नए अनुभवों और सीखने के अवसरों के लिए खुले रहें क्योंकि वे अप्रत्याशित खुशी और संतुष्टि ला सकते हैं। स्वयं बनें और दूसरों की अपेक्षाओं के अनुरूप होने का दबाव महसूस न करें। अपने प्रामाणिक व्यक्तित्व से आप सही लोगों, अनुभवों और अवसरों को आकर्षित करेंगे। याद रखें, आप अपने खेल के मुख्य पात्र हैं, इसलिए इसे आत्मविश्वास के साथ खेलें और अपने असली रंग को चमकने दें।

-


22 APR AT 14:19

हम अपने भाग्य के स्वामी स्वयं हैं। हमारी पसंद अंततः यह निर्धारित करती है कि हम कितना आगे बढ़ेंगे और सफल होंगे। यदि हम अपने जीवन में स्थिर बने हुए हैं तो अब हम स्वयं को विकास की अनुमति देंगे। खुद को विकसित होने के लिए जगह देने के लिए, हमें हमारे पास जो कुछ है उसका मूल्यांकन करने और यह निर्णय लेने का अभ्यास करने की आवश्यकता है कि क्या यह वास्तव में पकड़ने लायक है या नहीं। जाने देने का मतलब भूलना नहीं है। इसका अर्थ है किसी चीज़ की आप पर नकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता को जारी करना ताकि जब आप इसे याद कर रहे हों तो आप पर बुरी भावनाएँ न आएँ। हमारे पास यह निर्णय लेने की शक्ति है कि हम क्या छोड़ते हैं और क्या पकड़ते हैं, और वे निर्णय अंततः हमारे जीवन की दिशा को आकार देंगे। जीवन जीने की सारी कला छोड़ने और पकड़ने के बढ़िया मिश्रण में निहित है।

-


22 APR AT 13:36

किसी भी दिन का महत्व उसका आनंद लेना है। आनंद लें और वही करें जो आपने योजना बनाई है। यह कुछ भी हो सकता है - यह जीवन में आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। चाहे आपके पास ये लक्ष्य हों या न हों, बेहतर होगा कि आप एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें और समय-समय पर अपने जीवन के उद्देश्यों की तलाश करें। आज अनंत अवसर हैं। अतीत और भविष्य पर इतना केंद्रित न हो जाएं कि आपको आज के अवसर दिखाई ही न दें। तय करें कि आप किस तरह का व्यक्ति बनना चाहते हैं, आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और आज को अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन के रूप में जिएं। आज आपके पास वह सब कुछ है, या वह सब कुछ है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। कल चला गया. हो सकता है कल न आये. लेकिन आज के दिन को अपनाया जा सकता है, इसका आनंद लिया जा सकता है और इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सकता है। इसमें एक अच्छी तरह से जीवन जीने की हमारी शक्ति निहित है। एक आदर्श जीवन नहीं, दुःख या दर्द रहित जीवन नहीं, बल्कि एक अच्छी तरह से जीया गया जीवन। आज का दिन अपनाएं और पूरे दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। आप यह सुनिश्चित करेंगे कि बीते कल की आपकी यादें अच्छी हैं और भविष्य का कल देखने लायक है।

-


21 APR AT 11:13

सामान्य सांसारिक उद्देश्यों से परे रहें। आपको काम करने का अधिकार है, लेकिन उसके फल का नहीं। कर्म-योगी का कहना है कि मनुष्य स्वयं को जानने और उसका अभ्यास करने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकता है। जब अच्छा करने का विचार उसके अस्तित्व का हिस्सा बन जाता है, तो वह बाहर किसी उद्देश्य की तलाश नहीं करेगा। आइए हम अच्छा करें क्योंकि अच्छा करना अच्छा है; कर्म-योगी कहते हैं, जो स्वर्ग पाने के लिए भी अच्छा कर्म करता है, वह बंधन में बंध जाता है। कोई भी कार्य जो किसी भी मामूली स्वार्थी उद्देश्य से किया जाता है, हमें स्वतंत्र करने के बजाय, हमारे पैरों के लिए एक और जंजीर बना देता है। दुनिया में सारी रोशनी लाओ। प्रकाश, प्रकाश लाओ! हर एक के पास प्रकाश आने दो; कार्य तब तक पूरा नहीं होगा जब तक हर कोई प्रभु तक नहीं पहुंच जाता। गरीबों के लिए रोशनी लाओ और अमीरों के लिए और अधिक रोशनी लाओ, क्योंकि उन्हें गरीबों की तुलना में इसकी अधिक आवश्यकता है। अज्ञानियों के लिए प्रकाश लाओ, और शिक्षितों के लिए और अधिक प्रकाश लाओ, क्योंकि हमारे समय की शिक्षा की व्यर्थताएँ जबरदस्त हैं!

-


20 APR AT 8:24

ईमानदारी उस व्यक्ति का गुण है जो अपने विचारों और इच्छाओं की संपूर्णता के अनुसार हर समय ईमानदार और वास्तविक तरीके से संवाद करता है और कार्य करता है। सच्ची ईमानदारी के लिए स्वयं के बलिदान की आवश्यकता होती है जब आप अपने विचारों की सच्चाई से बचना चाहते हैं। हम कैसे बोलते हैं और कार्य करते हैं, इसके प्रति वास्तविक, सच्चा और प्रामाणिक होना चाहिए। ईमानदार होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अच्छे नैतिकता को दर्शाता है; किसी व्यक्ति को आसपास रहने के लिए समग्र रूप से अधिक आकर्षक बनाना। हर कोई हमारे आस-पास के प्रभावों से प्रभावित होता है, और जिन लोगों से हम मित्रता करने का निर्णय लेते हैं वे हमारे अनुरूप ढल जाते हैं। ईमानदारी में खुलेपन, वास्तविकता, ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, विश्वास, प्रामाणिकता और सीधापन सहित कई अन्य मूल मूल्य शामिल हैं। हमें प्रतिदिन अपने सच्चे स्वरूप में रहने की चुनौती दी जाती है - जानबूझकर इन मूल्यों को जीने की। ईमानदारी गंभीरता और ईमानदारी का मिश्रण है। अगर आप ईमानदारी से काम करेंगे तो लोग आप पर भरोसा करेंगे। धैर्य और करुणा के साथ-साथ, ईमानदारी उन गुणों में से एक है जो शायद हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास और अधिक हों और चाहते हैं कि अन्य लोगों में भी यह गुण हों। जो लोग ईमानदारी दिखाते हैं वे गंभीर, दयालु और सच्चे होते हैं।

-


Fetching Mayaa SH Quotes