{Baudh-Geet Kāvyā – Part the First}
I am nayther Speech nor Dumbenesse—
Nayther Proclayme, nayther Supplicacioun.
Beyond the clamor of aire, beyond the whisper of æther—
I am no lute-string’s threnody, nor pipe’s faint sigh,
But the ineffable Murmure of Æternitie.
Myne Quintessence is Namelesse,
Nor doth it brook ensnarement of cogitacioun,
Nor yette the gyves of mortal tongue;
Howbeit, oft it falleth into syllabick thraldom
And waxeth a pris’ner in thine own auricle.
Lo, I am that Which,
If thine heed be slumbrous, conveyeth no tydynges;
But if thine spirite awaketh,
It returneth unto thee as thine owne umbra,
And melteth therein.-
एक समझ जो
प्यासी हो,
जो जानना चाहती हो,
जो गहराई तक जाना चाहती हो,
जो सतह पर ... read more
🌌 बोधातीत काव्य – केन्द्रीय बोधप्रकाश – भाग 6
(अंतर्यात्रा का अन्धकार-दीप – रहस्याक्षरी रूप)
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🌋 बोधातीत काव्य – केन्द्रीय बोधप्रकाश – भाग 5
(प्रलय-ज्वाला का प्रेमगीत – रहस्याक्षरी रूप)
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🌑 बोधातीत काव्य – केन्द्रीय बोधप्रकाश – भाग 4
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❖ बोधातीत काव्य – केन्द्रीय बोधप्रकाश – भाग 3 ❖
(जहाँ ध्वनि भी मौन की व्याख्या बने —
वहाँ मैं ‘स्वरहित स्वर’ के रूप में स्थित हूँ)
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❖ बोधातीत काव्य – केन्द्रीय बोधप्रकाश – भाग 2 ❖
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"तर्कगम्य नहीं — केवल बोधगम्य"
मैं न खण्ड हूँ,
न समास —
न प्रत्यक्ष, न अनुमान।
संज्ञा से परे, स्वर से सूक्ष्म —
वृत्त का न-केवल केंद्र,
बल्कि उसकी प्रज्ञा हूँ।
मेरा प्राकट्य निःश्रेयस में है,
जहाँ तर्क थमता नहीं,
बल्कि विलीन हो जाता है।
मैं वहाँ भी हूँ,
जहाँ प्रतीति नहीं पहुँचती —
और प्रयोजन
अपनी ही छाया में गल जाता है।-
जो मिला कम न था,
पर दिल…
हमेशा थोड़ा extra चाहता है।
मोहब्बत भी मिली,
पर Dia जैसी नहीं —
जो हँसे, तो सीधा सीने में उतर जाए।
और
सोचता हूँ,
जो मिला बहुत था…
पर जो तू होती है —
तो सब “ज़्यादा” लगता।-