ADITI JAIN   (Aditi Jain)
6 Followers · 5 Following

Writer✍️
Follow me for food recipes
Joined 11 May 2021


Writer✍️
Follow me for food recipes
Joined 11 May 2021
5 JUL 2021 AT 23:14

आटा नान:
1 1/2 कप गेहूं का आटा
2 चम्मच घी
आधा कप दही
1/4 चम्मच बेकिंग सोडा
1/2 चम्मच मीठा सोडा पाउडर
स्वादानुसार नमक
1 चम्मच पाउडर शुगर
1 चम्मच मिल्क पाउडर
आवश्यकता अनुसार पानी

गेहूं के आटे की नान बनाने की विधि:
गेहूं के आटे में सभी सामग्री मिला कर पानी से आटा गूँथ कर 15 से 20 मिनट के लिए ढक कर रख दे।
उसके बाद गूँथे हुये आटे की छोटी गोलियां या ओवल शेप में बना कर, गोले के दोनों तरफ धनिया पत्ती/कसूरी मेथी डाल कर बेले।
अब इसके दूसरी सतह पर थोड़ा पानी लगा कर चारो ओर फैला लीजिए।अब गीली सतह को तवे की ओर करतें हुए नान को तवे पर रख दीजिए। ऊपर की धनिया पत्ती वाली सतह थोड़ी सी डार्क होने पर तवे के हैंडल को पकड़िए और गैस की आंच पर तवे को उल्टा करते हुए पकड़िए।
तवे को चारो ओर घुमाते हुए नान को चारो ओर से हल्की चीट्टी आने तक सेकिए।
फिर तवे को सीधा कर के गैस पर रख दीजिए और कलछी की सहायता से नान को तवे पर से निकाल लीजिए
तवा के बाद आंच में सेक कर घी या बटर लगा कर पनीर के साथ खायें।

-


29 JUN 2021 AT 0:27

अहो अकर्ता ज्ञायक आतम, जबसे तुमने पढ़ी पढ़ाई,
विपदाये आओ स्वागत है, आकुलता छूने नहीं पाई।।
पढ़ो पढ़ाओ धर्म कथानक, जीवन में समता अपनाओ,
दोष नहीं देना है बंधु, निज स्वभाव साधन अपनाओ।।
-पंडित श्री राजेंद्र कुमार जी

-


20 JUN 2021 AT 13:38

दूसरो के धन पर बुरी निगाह रखने वालों एकदिन तुम भी छोड़ के चले जाओगे।

-


16 MAY 2021 AT 14:41

आटा बिस्कुट
150 ग्राम आटा
15 ग्राम मैदा
60 ग्राम घी
90 ग्राम चीनी
3-5 छोटी चमच बेकिंग पावडर
30 ग्राम दूध
1 इलायची (इच्छानुसार)

तरीका
सबसे पहले चीनी और घी को हाथ से 5 मिनट तक मसल मसल कर चिकना कर ले। अब इस में आटा ओर बेकिंग पावडर मिला ले।अब मैदा डालकर मिला ले फिर दूध से गूँथ ले।
फिर बिस्कुट बनाने वाली मशीन में आटा डाल कर बिस्कुट बना ले अगर मशीन ना हो तो जो चाहे आकार दे सकते हैं।अब अगर कूकर में बनाना है तो उस में नमक डाले ओर एक स्टैंड या कटोरी उस के अपर रखे ओर अच्छे से ढक दे ओर 10 मिनट तक कम आँच पर गरम होने दे। फिर बिस्कुट को इडली के साँचे में रखे ओर 15 मिनट तक कम आँच पर पका ले कूकर में से गैस किट ओर सीटी निकाल दे। अगर ओवन मे बनाना हैं तो अवन को 150 डिग्री पर गरम करे फिर 25 मिनट तक पका ले।

-


Seems ADITI JAIN has not written any more Quotes.

Explore More Writers