Anubha Jain "Aashna"   (Anubha "Aashna")
834 Followers · 27 Following

read more
Joined 10 November 2017


read more
Joined 10 November 2017
12 NOV 2023 AT 10:43

एक दीप धरना देहरी पे,
आशाओं से भरा हुआ..
द्वारे सजाना अल्पनाएँ,
नेह रंगों से सजी हुयीं...
मिटे तिमिर अंतस का,
पर्व प्रकाश से भरा हुआ..

-


2 AUG 2023 AT 2:55

कभी-कभी ह्रदय बस रिक्त सा हो जाता है, फ़िर कोई भाव, कोई विचार आकार नहीं ले पाता.. आँसू पलकों की कोरों तक पहुंचने का रास्ता भूल चुके होते हैं, शिकायतें अधरों का.. दिन आवश्यकता से अधिक व्यस्त हो जाते हैं और रातें एकदम रीती, इतनी की उनका नींद से भी कोई वास्ता नहीं रह जाता.. सारी रात न जाने शून्य में क्या तकते हुए बीत जाती है.. कभी संवेगों का ऐसा ज्वार उमड़ता है मानो अंतस की सारी पीड़ा को पिघला कर बहा ले जाएगा लेकिन अगले ही क्षण मानो हिमगिरि सा ठोस मौन सारा उद्वेग वहीं वैसा का वैसा सब स्थिर कर देता है.. ना जाने कितने ही द्वंद पलते रहते हैं भीतर और बाहर... बाहर एक साम्य स्थापित हो जाता है आप प्रतीत होते हैं शांत, निर्विकार, स्थिर.. किंतु आपके दृगों में पसरा होता है निर्वात सा एकांत... कदाचित् यूँ रीत जाना ही नियति है मृत होने से कहीं अधिक भयावह नियति...

-


27 FEB 2023 AT 2:17

बातें कितनी भीतर रखकर, बंद हृदय के द्वार करे..
पलकें नम रहती हैं किन्तु, अधरों पर मुस्कान धरे..
गुमसुम सी, खोयी-खोयी सी रहती है अपने में ही..
भीड़ में भी यूँ तन्हा जैसे, एकांत है सारे गान भरे..

-


29 NOV 2022 AT 1:43

तुम कहते हो तुम पर कुछ लिखूँ और मैं बस यूँही टाल जाती हूँ कभी तुम्हें एक दिलासा देकर कभी इंतेज़ार कराने के लिए शर्मिंदा होकर.. पर जानते हो जब जब कोशिश करती हूँ तुम्हें शब्दों में उतारने की.. शब्द मौन हो जाते हैं मेरे.. इस संसार मे शायद सबसे मुश्किल है अव्यक्त को व्यक्त कर पाना और जो व्यक्त किया जा सके वही स्वीकार्य है संसार को.. तभी तो राधा का प्रेम प्रेम है, रुक्मणि का प्रेम अधिकार और कर्तव्य, मीरा का प्रेम भक्ति, द्रोपदी का प्रेम मित्रता.. यशोदा का प्रेम मातृत्व.. हर वो संबंध जिसमें प्रेम व्यक्त करने का जरा भी स्थान है उसे एक नाम से बांध रखा है इस संसार ने.. मैं ये नाइंसाफी नही कर सकती , न तुम्हें किसी रिश्ते में बांधने की, और न ही शब्दों में बांधने की...तुम वो मौन हो जो संवेदना की पराकाष्ठा है, तुम वो संबंध हो जो लौकिक को अलौलिक बनाता है.. मेरे अंतस के निर्वात में भी जो नाद सुना जा सके वो है मेरे और तुम्हारे मध्य का संबंध... मैं नहीं जानती कि संसार में उलझे मन और मस्तिष्क किस हद तक इसे समझ सकते हैं लेकिन इतना तय है कि मैं ये किसी को भी समझाना नहीं चाहती.. यहाँ तक कि तुम्हें भी नहीं.. एक पवित्रता है जो इस संबंध को आध्यात्मिक महक देती है और इसे ऐसे ही रहने देना चाहती हूँ मैं, सदैव सुगंधित, अवर्णनीय, और पवित्र...
और तुम्हें मैं सदैव रहने देना चाहती हूँ अव्यक्त...
- अनुभा "आशना"

-


22 SEP 2022 AT 2:50

अरसे बाद, जैसे मिली हूँ खुद से,
इक मुद्दत आलम में थी तन्हाई..
न ख़ुशी-ग़म,न शिक़वा कोई भी,
फ़क़त सुंकूँ से है अब शनासाई...

-


20 SEP 2022 AT 2:10

मैं चाहती थी सदा ही, उसकी कविता बनना..
मैंने चाहा ही कब प्रेम में, प्रेयसी,दासी,भार्या होना..
मैं तो उसकी लेखनी से लिखा जाने वाला,
एकैक शब्द होना चाहती थी..
उसकी कविता में बसा चिर स्थायी
भाव हो जाना चाहती थी...
जो उसे बनाते हैं कवि उन समस्त,
प्रेरणों का आधार होना चाहती थी..
किन्तु यह हो न सका..
यह हो न सका क्यूँकि प्रेम में मात्र,
एकात्म हो जाना पर्याप्त नहीं..
प्रेम का होना दैविक,पारलौकिक, प्रेम की पुष्टि नहीं..
वरन प्रेम का होना लौकिक, दैहिक अत्यावश्यक है..
यह सिद्ध करने को, कि प्रेम किया गया है..
भूल गयी थी कि मैंने नहीं किया किसी देवता से प्रेम...
कि प्रेम में नहीं देना चाहिए किसी को ईश्वर का स्थान..
अस्तु अधिक आवश्यक है, प्रेयसी,दासी,भार्या होना...
प्रेम में कविता होने से...

-


12 APR 2022 AT 10:47

आँखे चुन लेती हैं अक्सर पत्थर हो जाना....
(read in caption)

-


26 JAN 2022 AT 2:16

क्यूँकि यादें सिर्फ़ मेरी हैं..
लेकिन रिश्ता हम दोनों का था...

(अनुशीर्षक में पढ़ें..)

-


7 JAN 2022 AT 2:10

मौसम सर्द है शहर का,
कुछ बातें जल रहीं हैं...
कुहासा छाया है घना,
यादें धुँधली हो रहीं हैं...

-


27 DEC 2021 AT 21:29

तेरे संग जाऊँ जिस भी चौखट,
वो मंदिर सा ही दर लगता है..
तेरे पहलू में आ कर जाने क्यूँ,
हर सपना ही सच लगता है...

-


Fetching Anubha Jain "Aashna" Quotes